विचार बैंक

आदरणीय,

हमें यह बताते हार्दिक खुःसी हो रही है कि यह विचार बैंक आप के मस्तिष्क में उत्पन्न हर क्षेत्र (सांस्कृतिक ; सामाजिक ; आर्थिक ; राजनीतिक) के विचार व नवविचारों को संग्रहित करने का कार्य करेगा। यह विचार लेने के साथ ही विचार देने तथा नव विचारों पर प्रयोग ; सामाजिक प्रोत्साहन व उत्पादन हेतु धन निवेशकों को आकर्षित करने का भी कार्य करेगा।इस बैंक का प्रयोग आप अपनी दैनिक जीवन की विभिन्न समस्याओं का हल निकालने के लिय यहां संग्रहित विचारों;नवविचारों का प्रयोग बहुत ही सरलता से कर सकते हैं। इसके आगे होने वाले कार्यो की कल्पना आप स्वयं कर सकते है।

मान्यवर ; इस तरह का भारत में यह पहला विचार बैंक है जिसकी प्रथम स्थापना नेहरू इण्टर कालेज गु0 भि0 मझोला जि0 पीलीभीत (यू0पी0) में दिनाॅक 7 फरवरी दिन शुक्रवार 2014 सुबह 11बजे की गयी है।

नोट मान्यवर इस दुनिया में कोई भी नवविचार थोडा अटपटा सा लगता है लेकिन समय अन्तराल के बाद वही समाज उस नवविचार का अनुशरण व उपयोग करने लगता है अतः आप से निवेदन है कि किसी भ्रम में न पडें ।

चंूकि आर टी चेन्ज का विचार बैंक एक विस्तृत क्षेत्र है इसके सम्पर्क से आप को चार क्षेत्र जो कि निम्न है-

  • आध्यात्मिक क्षेत्र
  • सामाजिक क्षेत्र
  • आथर््िाक क्षेत्र एवं
  • राजनीतिक क्षेत्र

क्ी जानकारी प्राप्त होती है जिसके फलस्वरूप आप को चहुमुंखी विकाश प्राप्त हो सकता है हर आम आदमी के चहुमुंखी विकाष के लिय ही आर टी चेन्ज का निमार्ण हुआ है । इसीलिय इसमें सिर्फ आविश्कारी विचारों को ही नही बल्कि समस्त क्षेत्र के विचारों को आमन्त्रित व संग्रहित किया गया है

चूंकि हर विषय में तर्क-वितर्क व षोध की प्रकिया रखी गई है और शोधित परिणाम को आर टी चेन्ज की ज्ञान प्रकोष्ट में रखने की व्यवस्था रखी गई है ।

जगमोहन दक्ष

One comment

  • bahut achcha laga..kL hi vichar bank se juda hu…local news jo kahi na mile wo yaha mili..maza aa gya…apka prayas sarahniya hai….jai ho

Leave a Reply

Your email address will not be published.