यदि मुझसे पहले किसी और ने विचार प्रस्तुत किया हो तो

यदि मुझसे पहले मेरे ही विचार की तरह किसी और ने विचार प्रस्तुत (पंजीकरण) करा दिया हो तो क्या फिर मुझे कोई लाभ नही मिलेगा ?
उत्तर – यदि आप के विचार के तरह ही संरचना वाला विचार किसी और व्यक्ति के द्वारा हमारे बैंक में पहले से प्रस्तुत (पंजीकरण) किया जा चुका है तो आप को विचार बैंक के द्वारा दिया जाने वाला 30 प्रतिशत आर्थिक लाभ प्राप्त नही हो पायेगा क्योंकि यह लाभ नवविचारक के लिय आरक्षित किया गया है ।

हाॅ चूॅकि आपने कम से कम इस अपराजिकता के माहौल में अपना विचार प्रस्तुत करने का ऐतिहासिक व सराहनीय कार्य किया है । यदि आप ने एक साकारात्मक विचार प्रस्तुत किया है भले ही आप सबसे पहले विचार प्रस्तुत नही कर पाये लेकिन आप के विचार में बही संरचना है ,बही खूबियाॅ है ,बही क्षमता है जो आप से पहले आये उस विचार में है जो आप के विचार से बिल्कुल मिलता झुलता है। तो आप के विचार को समविचार के नाम से सम्बोधित किया जायेगा। और समविचार को बैंक के द्वारा जो भी लाभ घोषित किये गये है या भविष्य में घोषित किये जायेंगे बह सभी लाभ प्राप्त करने के आप पात्र होंगे ।

— आप के विचार को हमारे संगठन द्वारा प्रकाशित विचार बैंक पत्र में अवश्य निकाला(प्रकाशित किया) जायेगा। और आप से पहले जितने लोग आप के विचार की तरह विचार देने वाले होंगे उन विचारकों की संख्या आप के विचार के आगे लिखी होगी। जिससे आप यह अंदाज सकेंगे कि आप किससे कितना पीछे है।

— समविचारक को अन्य विचारों की जानकारी प्राप्त करने का अधिकार दिया गया है। इस अधिकार का लाभ उठाकर आप अपने समान सोचने वालो के साथ अपना सम्पर्क बना सकते है। इससे आप को समान विचार वाले लोगो का क्षेत्रफल बनाने में बहुत आसानी होगी। यह क्षेत्रफल अपनेआप में बहुत बडा धन है।

— आप अपना अधिकतम विचार देकर अपना टी टी एल (THOUGHT LEBLE OR LIST) बढ ा सकते है अधिकतम विचार देने वाले व्यक्तियों के लिय संगठन द्वारा समय समय पर पुरिस्कृत करने की व्यवस्था है। इस प्रकार यदि आप समविचारक तक सीमित रह जाते है तोे भी आप विभिन्न प्रकार के लाभों को प्राप्त करने योग्य बन जाते है।

लेखक – इसकी उपयोगिता ऐसे ही है जैसे आप किसी दौड में भाग रहें हों और कोई आप को बार बार बता रहा हो कि और तेज भागो और तेज। आप को आप की रफतार बता रहा हो।आप को आप की क्षमता का हर पल माप बता रहा हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.