मैं अपना विचार इस बैंक में कैसे दे सकता हूॅ?

उत्तर — आप अपना विचार देने के लिय सबसे पहले अपने क्षेत्र के नजदीकी विचार बैंक शाखा से सम्पर्क करें फिर आप अपने एक विचार के साथ उस शाखा में अपना पंजीकरण करवायें।या आन लाइन फार्म सवमिट करें। अधिकतम एक सप्ताह के अन्दर आप को पंजीकरण व की नम्बर (चाभी) की रिसीविंग प्राप्त हो जाती है रिसीविंग प्राप्त होते ही आप इस बैंक में विचार देने के पात्र हो जाते है ।

इसके बाद नीचे दिये गये किसी भी विकल्प के द्वारा आप अपने सभी विचारों का पंजीकरण करा सकते है बस आपको अपने विचार के साथ अपना नाम व की(चाभी) साथ में भेजना होगा। इसके बाद आप कहीं भी हों किसी भी समय किसी भी विषय का विचार हमारे विचार बैंक में पंजीकृत करा सकते है और अपने वेशकीमती विचार को सुरक्षित रख सकते है वो भी अपने नाम के साथ।

लेखक — पंजीकरण की व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि यदि आप अपना पंजीकरण करवाना चाहते है तो आप को पंजीकरण के साथ एक विचार देना अनिवार्य है और यदि आप कोई अपना विचार (पहला)देना चाहते है तो आप का पंजीकरण होना अनिवार्य है ऐसा इसलिय किया गया है क्योंकि इससे विचार की पहचान व विचारक का सम्मान एक साथ लिपिबद्ध तरीके से प्रतिस्थापित होते है । इस प्रक्रिया से विचार और विचारक को समान सम्मान व अधिकार प्राप्त होने का ध्येय पूरा हो जाता है।

इनमें से किसी भी माध्यम से आप अपना विचार हमारे यहाॅ सुरक्षित करा सकते है -ः

  • पत्र के द्वारा
  • मोबाइल एस एम एस के द्वारा
  • मोबाइल काॅल द्वारा
  • ईमेल के द्वारा
  • अॅान लाइन द्वारा

नोट – आप इन विकल्पो का उपयोग की(चाभी) व रिसीसविंग प्राप्त होने के उपरान्त ही कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.